Homeप्रेरणा (Motivation)सफलता मेहनत से मिलेगी किस्मत से नहीं

सफलता मेहनत से मिलेगी किस्मत से नहीं

ad-

इस संक्षिप्त और छोटे से लेख में मैं करना चाहता हूँ आप से अपने दिल की बात । जीवन में सफलता के सूत्र क्या है ? और कामयाबी के लिए संघर्ष कितना जरूरी है । यही इस लेख का केंद्र बिन्दु है । चलिए आगे एक छोटी सी कहानी के माध्यम से सीखिए जीवन में प्राप्ति के मूल मंत्र

दोस्तों जीवन में कामयाबी हर आदमी की ख़्वाहिश होती है । हर व्यक्ति अपने जीवन में बहुत कुछ करना चाहता है, लेकिन  आपकी कामयाबी(success) आपकी इच्छा शक्ति की दृढ़ता पर ही निर्भर करती है । जितनी दृढ़ आपकी इच्छा शक्ति होगी आपके कामयाब होने के  रास्ते उतने ही आसान होते चले जाएंगे ।

Advertisements


आपके लिए यहां यह भी समझना जरूरी है कि आप जो सपना पाल रहे हैं, वह कहीं लोगों की देखा-देखी से तो आपके अंदर नहीं आ रहा है । जीवन में जब भी बड़ी कामयाबी आएगी तो उसमें आपके passion का, आपके जज़्बे का, आपके इरादे का, आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति की बहुत ही ज़बरदस्त भूमिका होगी ।


सफलता प्राप्त करने के प्रति आपके मन में fashion नहीं होना चाहिए, सफल होने का Passion आपके मन में होना चाहिए । कामयाबी आपके कदम को सिर्फ और सिर्फ आपके जुनून  का लोहा मान कर ही चूमेगी

safalta,सफलता के सूत्र
copyright: vicharkranti. com


विश्व के ओलंपिक इतिहास में माइकल फेल्प्स/Michael Phelps   से पहले सर्वाधिक गोल्ड मेडल gold medal का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले  मार्क  स्पिट्ज/Mark Spitz से एक पत्रकार ने पूछ लिया -“आपने सात-सात गोल्ड मेडल जीत लिए; निश्चय ही इसमें आपकी किस्मत का बड़ा रोल होगा । आपका क्या ख्याल है ?”


पत्रकार का प्रश्न और प्रश्न पूछने का अंदाज़  मार्क  स्पिट्ज/Mark Spitz को अच्छा नहीं लगा । उन्होंने पत्रकार को अपने करीब बुलाया और कहा- “1968 मेक्सिको ओलंपिक से लेकर  1972 म्यूनिख ओलंपिक तक इन 4 सालों में मैंने हर दिन 8 घंटे  पानी में बिताएं हैं।

आप जैसे लोग जो कहते हैं सक्सेस किस्मत से आई है, अगर 8 घंटे लगातार 1 महीने  तक पानी में बैठ जाएंगे तो आपके शरीर की चमड़ी सड़ जाएगी, सिकुड़ जाओगे आप ! क्या आपको लगता है कि सक्सेस सिर्फ मेरी किस्मत से आई है  ? ”


जी हां दोस्तों success कभी भी बिना मेहनत के आ नहीं सकती है । विकल्पहीन साधना ही सक्सेस का एकमात्र मार्ग प्रशस्त करने वाला कारक है और विकल्पहीन संकल्प से ही आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे । आप की प्राप्ति में आपके भाग्य  की  कुछ भूमिका जरूर हो सकती है लेकिन कभी भी सब कुछ भाग्य के भरोसे आप नहीं पा सकते हैं ।

आपने हिंदी का एक प्रसिद्ध मुहावरा भी सुना होगा ” दैव दैव आलसी पुकारा ” । भगवान भी उसी की मदद करते हैं, जो अपनी मदद आप करना चाहता है। उठिए आप भी  अपने सपनों को, अपनी किस्मत के सहारे मत छोड़िए… उन्हें प्राप्त करने तक संकल्प के साथ संघर्ष करिए । मेहनत करिए । निश्चय ही सफलता आपको मिल कर रहेगी !

इस लेख पर आपकी टिप्पणियां नीचे कमेंट बॉक्स में सादर आमंत्रित हैं …लिख कर जरूर भेजें ! इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर शेयर भी करे क्योंकि Sharing is Caring !

Advertisements

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

यदि आपको हमारा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस लेख पर अपने विचार आगे comment box में लिख कर जरूर भेजें । इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर भी शेयर करें एवं ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर लें ।

निवेदन : – यदि आप हिन्दी में विविध विषयों पर अच्छा लिखते हैं या आपको अच्छा इमेज बनाने आता है या कोई ऐसी skill आपमें है जिसकी आप समझते हैं कि vicharkranti blog को जरूरत हो सकती है तो कृपया आप हमारे पेज work4vicharkranti पर जाकर अपना details सबमिट कीजिए । साथ ही हमें एक मेल भी डाल दीजिए हमारा email id है -contact@vicharkranti.com । हमारी टीम आपसे संपर्क कर लेगी ।

Advertisements
आर के चौधरी
आर के चौधरीhttps://vicharkranti.com/category/motivation/
अपने विद्यार्थी मित्रों के लिए के लिए कुछ प्रासंगिक और प्रेरक लिखने की कोशिश में हूँ । दुनियाँ के महान गुरुओं से जो ज्ञान की खुशबू मेरे मन तक पहुंचतीं है उसी से आपको भी सुवासित करना चाहता हूँ । motivational articles और Inspiring Stories के जरिए आप को लक्ष्य पाने में मदद कर सकूं .. यही तमन्ना है ।

Subscribe to our Newsletter

हमारे सभी special article को सबसे पहले पाने के लिए न्यूजलेटर को subscribe करके आप हमसे फ्री में जुड़ सकते हैं । subscription confirm होते ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे । E-mail ID नीचे दर्ज कीजिए..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

आपके लिए कुछ और पोस्ट

VicharKranti Student Portal

छात्रों के लिए कुछ positive करने का हमारा प्रयास । इस वेबसाईट का एक हिस्सा जहां आपको मिलेंगी पढ़ाई लिखाई से संबंधित चीजें ..