HomeBiographyएलन मस्क की जीवनी -Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क की जीवनी -Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क दूर  दृष्टि संपन्न उस सृजनशील आविष्कारक व्यक्ति का नाम है जिसने अपनी दूरदर्शिता और रचनात्मक विचारों से पूरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की दुनिया को आंदोलित कर रखा है । वर्ष 2021 की शुरुआत के साथ ही वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे हालांकि अभी नंबर 2 पर हैं। यहाँ हम उसी मस्क की जीवनी (Elon Musk Biography in Hindi) आप के साथ सांझा करने वाले हैं ।

एलन मस्क का संक्षिप्त परिचय

नाम एलन मस्क
जन्म 28 जून 1971
जन्मस्थान प्रिटोरिया , ट्रांसवाल दक्षिण अफ्रीका
पिता एररोल मस्क (Errol Musk)
माता मेय मस्क ( Maye Musk )
भाई – बहन किंबल मस्क भाई
बहनतोस्का मस्क
व्यवसाय इंजीनियर , आविष्कारक और उद्यमी
कुल संपति $168.3 बिलियन डॉलर (30 जून 2021 )
एलन मस्क

Elon Musk उस शख्स का नाम है जो असफलता को बर्बादी नहीं एक विकल्प मानता है। जो केवल और केवल अपने दम पर, दुनिया के कुछ अहम् प्रभवशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल है । ऐसी सोच वाले क्रांतिकारी लोगों ने ही पूरी दुनिया में महान परिवर्तनों का सूत्रपात किया है । एलन मस्क मेरे सबसे पसंदीदा और प्रेरक व्यक्तित्वों में से एक हैं ।

मित्र मस्क जैसे महान व्यक्तित्व सदियों में विरले एकाध ही पैदा होते हैं और ऐसे लोग हमारे देश में भी हो तो कितना अच्छा होगा । मैं elon musk के जोखिम लेने की क्षमता और कठिन परिश्रम करने का कायल हूँ । इस पोस्ट को लिखने में मेरा उदेश्य भी यही है कि कुछ युवा जो कल भारत देश के भविष्य बनेंगे ,को इस विराट व्यक्तित्व से कुछ प्रेरणा मिल सके ।

एलोन मस्क का प्रारंभिक जीवन-Early Life of ELON MUSK

मित्र, एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया प्रांत में हुआ था । इनकी मां मेय मस्क कैनेडियन मूल की हैं, और पिता एररोल मस्क ब्रिटिश मूल के । 1980 में अपने माता-पिता के तलाक के बाद से ही Elon Musk अपने पिता के साथ रहते थे । मस्क अपने पिता जो कि पेशे से एक इंजीनियर थे , के साथ दक्षिण अफ्रीका में विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया

पढ़ाई लिखाई

Elon Musk ने वाटरक्लूफ़ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल एवं  प्रेटोरिया बॉयज हाई स्कूल से  अपने स्नातक  तक की डिग्री प्राप्त की । उनकी मां  कैनेडियन मूल  की थी तो आसानी से उन्हें  कनाडा की नागरिकता मिल गई । महज 17 वर्ष की अवस्था में 1988 में वह कनाडा चले गए फिर वहां से आगे की पढ़ाई के लिए  संयुक्त राज्य अमेरिका ।

1997 में पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी के अंतर्गत कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस से उन्होंने भौतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और Wharton school of business से अर्थशास्त्र (Economics ) में भी बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री भी प्राप्त की ।

लोग ये भी पढ़ रहें हैं आप भी पढ़ें :-

बाद में महज 24 वर्ष की अवस्था में एलोन मस्क स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मटेरियल साइंस और एप्लाइड फिजिक्स में पीएचडी को छोड़कर इंटरनेट, रिन्यूएबल एनर्जी और अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी व्यावसायिक आकांक्षाओं को पूरा करने में लग गए ।

उन्होंने अपने जीवन में कभी भी चुनौतियों से हार नहीं मानी और अपनी असफलताओं से सबक लेते हुए अपनी असफलताओं को अपने भविष्य की सफलताओं की सीढ़ियां बनाते गए । एलोन मस्क एक Self learned प्रोग्रामर हैं और स्वाध्याय से बने एक रॉकेट साइंटिस्ट Rocket Scientist  भी हैं ।

ELON MUSK का उद्यमी जीवन 

इनकी सभी  खोज और आविष्कारों का मुख्य उद्देश्य इस धरती पर इंसान के अस्तित्व को बनाए रखने की दिशा में अहम कदम उठाना है । इन्होंने एक से बढ़कर एक कंपनियों की स्थापना की है, जिसमें zip2,X.com,PayPalspaceX, Hyper loop, Tesla Motors ,Neuralink और Solarcity प्रमुख हैं ।

इनकी सोच का मुख्य केंद्र धरती पर मानव जाति के अस्तित्व को बचाए रखना है । इस दिशा में इन्होंने कई कदम बढ़ाएं हैं । आज जहां दुनियां के सभी प्रमुख उद्यमियों का पूरा ध्यान अपने व्यवसाय में मुनाफा को, लाभ को बढ़ाना रहता है वहीं elon musk ने स्पेस-एक्स और न्यूरालिंक जैसी कंपनियों के माध्यम से मानव जाति के जीवन को सरल बनाने तथा भविष्य की चुनौतियों से निपटने में अपना पूरा ध्यान लगा रखा है । ये इस दिशा में घनघोर प्रयास कर रहें हैं । मस्क को अपने इन प्रयासों में कुछ हद तक सफलता भी मिली है ।

ये उन कंपनियों में निवेश करते हैं जिन्हें दूसरे व्यवसायी काफी जोखिम भरा मान कर उससे अपना हाथ खींच लेते हैं । लोग गलत नहीं होते… बस मस्क की जिद है कि कुछ नया किया जाए । इस रास्ते में उन्हें कोई कम मुश्किलें नहीं मिलीं ! जिस टेसला मोटर के शेयर मूल्य में आए जबरदस्त उछाल के कारण वो दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं , उसी कंपनी के कारण वो थोड़े दिनों पहले दिवलिया भी होने वाले थे ।

एलोन मस्क ने सोलर सिटी  की स्थापना की जहां इनका उद्देश्य सस्टेनेबल एनर्जी का उत्पादन करना है तो वहीं टेस्ला मोटर्स/Tesla Motors  के माध्यम से इलेक्ट्रिक  वाहनों का  आविष्कार एवं उत्पादन कर, नवीकरणीय ऊर्जा (sustainable energy) को कंज्यूम करना है ।

उद्यमी जीवन की चुनौतियाँ एवं सफलताएं

1999 में  Elon Musk ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ x.com नामक ऑनलाइन वित्तीय सेवाएं तथा ईमेल पेमेंट की सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी की स्थापना की । 1 साल बाद कंपनी का विलय कॉन्फ़िनिटी (confinity ) नाम की कंपनी से हो गया, जिसके पास PayPal  नाम की मनी-ट्रांसफर सर्विस थी । बाद में इस कंपनी का नाम बदलकर PayPal कर दिया गया और मनी ट्रांसफर के ऊपर पूरा ध्यान दिया गया ।

2000 में  Elon Musk ने PayPal कंपनी के CTO के पद से त्याग पत्र दे दिया,  हालांकि वह इसके बोर्ड में बने रहे । 2002 में  ebay   ने PayPal का अधिग्रहण 1.5  बिलियन डॉलर में कर लिया  जिसमें से 165 मिलियन एलोन मस्क Elon Musk को अपने हिस्से के रूप में प्राप्त हुआ ।

Space-X की स्थापना

PayPal, से जब Elon Musk को सीटीओ(CTO) के पद से बाहर कर दिया गया, उसी दरम्यान Elon Musk ने सपना देखा था – मंगल ग्रह पर इंसानों को बसाने का ! जब Elon Musk की बात पहले से स्थापित अंतरिक्ष उड्डयन से संबंधित कंपनियों से नहीं बनी तब उन्होंने सोचा कि क्यों ना मैं स्वयं, ऐसी ही एक कंपनी बना लूँ जो अंतरिक्ष में सैटेलाइट इक्विपमेंट्स और अन्य चीजें भेजने में सक्षम हो । फिर Elon Musk ने स्पेसएक्स (Space-X) नामक कंपनी की स्थापना की । वहां कुछ शुरुआती असफलताओं के बाद  Reusable  रॉकेट बनाने में सफलता प्राप्त की ।

अपनी कई शुरुआती असफलताओं बाद इनकी कंपनी Space-X आज नासा NASA सहित अन्य अंतरिक्ष एजेंसी को भी अपनी सुविधाएं दे रहा है, और उनके कार्गो(Cargo) सैटेलाइट(Satellite) और  इक्यूपमेंट(Equipment)  को अंतरिक्ष में पहुंचाने में मदद कर रहा है ।

Elon Musk की दूसरी शादी Talulah riley नाम की एक ब्रिटिश एक्ट्रेस Actress के साथ 2010 में हुई थी, 2012 में इस रिश्ते का भी अंत हो गया ।  2016 में एलोन मस्क Elon Musk ने अमेरिकन एक्ट्रेस एंबर हर्ड ( Amber Herd )  के साथ डेटिंग करना शुरू किया लेकिन दोनों  के शेडूल नहीं मिलने की वजह से इस रिश्ते का भी अंत हो गया ।

सच में अपनी सपनों की दुनियां को गढ़ने में अपना पूरा जीवन आहूत करने वाला यह व्यक्ति अपने आप में अनूठा है , अद्भुत है और सामान्य मानव के सोच से परे भी … इस रियल आयरन मैन को हमारा सलाम है … ! जो सच में “Be the change that you wish to see in the world.” को साकार कर रहा है ।

दोस्त , यह थे  Elon Musk की जीवनी और उनसे संबंधित कुछ  कम चर्चित तथ्य जिसे पढ़ने, में आपको निश्चय ही आनंद आया होगा ।

एलोन मस्क Elon Musk की जीवनी लिखने में हमें बहुत समय लगा है ।आप से हमारीगुजारिश है कि यदि हमारा एलन मस्क की बायोग्राफी (Elon Musk Biography in Hindi) लिखने का यह प्रयास आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ विभिन्न सोशल मीडिया Social Media प्रोफाइल जैसे Facebook, WhatsApp  पर शेयर करें क्योंकि Sharing is Caring ! और यदि कोई त्रुटि नजर आयी हो हमारी  गलतियों में सुधार हेतु रचनात्मक सुझाव अवश्य कमेंट करें ।

बने रहिये Vichar Kranti.Com के साथ । अपना बहुमूल्य समय देकर लेख पढ़ने के लिए आभार ! आने वाला समय आपके जीवन में शुभ हो ! फिर मुलाकात होगी किसी नए आर्टिकल में ..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आपको हमारा फेसबुक पेज जरुर पसंद आएगा…! हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक >> विचारक्रांति फेसबुक पेज << पर क्लिक करके आप हमसे Facebook पर जुड़ सकतें हैं

निवेदन : – हमें अपनी टीम में ऐसे लोगों की जरूरत है जो हिन्दी में अच्छा लिख सकते हों । यदि आप हमारी टीम में एक कंटेन्ट राइटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आगे दिए गए ईमेल पते पर मेल कीजिए । प्रत्येक लेख और आपकी लेखन क्षमता के हिसाब से उचित राशि प्रदान की जाएगी ।


इसके अलावा यदि कोई धनराशि प्राप्त किए बिना, आप हिंदी में कुछ मोटिवेशनल अथवा अन्य आर्टिकल लिख कर हमारा सहयोग करना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है ! लिख भेजिए अपने फोटो के साथ हमारे Email पते पर । हम उसे समीक्षा के पश्चात आपके नाम से प्रकाशित कर देंगे । हमसे जुड़ने के लिए संपर्क कीजिये Email :contact@vicharkranti.com

Vichar Kranti
विचारक्रांति टीम (Vichar-Kranti.Com) - चंद उत्साही लोगों की टीम जो आप तक पहुंचाना चाहते हैं सही और जीवनोपयोगी सूचनाओं के साथ जीवन बदलने वाले सकारात्मक विचारपुंजों को । उदेश्य सिर्फ एक कि - सब आगे बढ़े और सबके साथ हम भी ! आप भी अगर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो जुड़ जाईये न हमारे साथ ... मिलकर कुछ अच्छा करते हैं ...! संपर्क सूत्र : contact@vicharkranti.com जय विचारक्रांति !

8 COMMENTS

    • एलोन मस्क पर प्रस्तुत जानकारी आपको अच्छी लगी … यह जानकार हमें प्रसन्नता हुई । सुंदर शब्दों से हमारा उत्साह बढ़ाने के लिए विचारक्रांति टीम की ओर से आपका धन्यवाद !

  1. Very inspirational story. We should learn from this great man. I am very inspired by elon musk. Thanks for a inspirational story.

    • आपको यह कहानी inspirational लगी,यह जानकार हमें बहुत प्रसन्नता हुई । सुंदर शब्दों से हमारा उत्साह बढ़ाने के लिए विचारक्रांति टीम की ओर से आपको कोटिशः धन्यवाद ! विचारक्रांति परिवार से जुडने के लिए हमसे संपर्क करें … आपका स्वागत है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

कुछ नए पोस्ट्स

संबद्ध लिंक अमेजन -

पढिए अच्छी किताबों मे
सफलता के सीक्रेट

Vichar-Kranti

पढ़िए जीवन बदलने वाले Ideas,महापुरुषों के प्रेरक वचन,जीवनी, करियर के विकल्प और भी बहुत कुछ...जुड़िये विचारक्रांति से

error: Content is protected !!